Wednesday, January 12, 2022
Home Health हिंदी में टमाटर के फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages of Tomatoes...

हिंदी में टमाटर के फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages of Tomatoes in Hindi)

टमाटर को सिर्फ स्वाद (Taste) ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद (beneficial) माना जाता है। ये सामान्य-सा दिखाई देने वाला टमाटर, कई असामान्य गुणों से भरपूर है। टमाटर में विटामिन-ए (Vitamin A) और विटामिन-सी (vitamin C), फाइबर (fiber), फोलेट और कैल्शियम (folate and calcium) जैसे कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं। टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट (anti-oxidant) के गुण पाए जाते हैं।

डायबिटीज (diabetes), कैंसर (cancer) जैसी कई बीमारियों (diseases) से बचाने में मदद कर सकता है। टमाटर वजन घटाने के लिए भी लाभदायक माना जाता है। टमाटर को आप सलाद सब्जी और जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि टमाटर के इतने फायदे होने के अलावा इसके कुछ नुकसान भी हैं।

टमाटर में अच्छी मात्रा में विटामिन ए,विटामिन सी और विटामिन के होते हैं। इसके अलावा इसमें फोलेट और पोटेशियम, नियासिन, विटामिन बी 6,मैग्नीशियम, फास्फोरस, और ताँबा सम्मलित हैं और ये सभी ही अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। टमाटर के पौष्टिक गुणों की सबसे अच्छी बात यह है कि यह सोडियम, संतृप्त वसा, कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी में स्वाभाविक रूप से कम है।

टमाटर खाने का सही तरीका – Tamatar khane ka sahi tarika in Hindi

टमाटर खाने का समय – Tamatar khane ka sahi samay in Hindi

टमाटर की तासीर – Tamatar ki taseer in Hindi

टमाटर के अन्य फायदे – Other benefits of Tomatoes in Hindi
टमाटर के फायदे स्किन के लिए – Tamatar ke Fayde for Skin in Hindi
टमाटर के लाभ बनाएँ हड्डियों को मजबूत – Tomato for Bones in Hindi

टमाटर के नुकसान – Tamatar ke Nuksan in Hindi

टमाटर खाने का सही तरीका – Tamatar khane ka sahi tarika in Hindi

  1. टमाटर हर घर में सब्जी बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह सब्जी में एक अच्छा सव्वद जोड़ता है।
  2. टमाटर का जूस बनाकर भी पिया जा सकता है। यह जूस त्वचा को निखारने में मदद करता है।
  3. टमाटर का सूप भी अधिकतर लोगों को पसंद होता है।
  4. टमाटर की सॉस भी बाजार में आसानी से उपलब्ध होती हैं और आप इसे घर पर भी बना सकते हैं।
  5. टमाटर का इस्तेमाल सलाद के रूप में भी किया जाता है।

टमाटर खाने का समय – Tamatar khane ka sahi samay in Hindi


ऐसा कहा जाता है कि रात के समय में टमाटर खाना सबसे अच्छा होता है क्योंकि यह शरीर के चयापचय को बनाय रखता है और आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है। टमाटर को रात के समय खाने से यह आपको लंबे समय तक अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है।

टमाटर की तासीर – Tamatar ki taseer in Hindi


टमाटर की तासीर ठंडी होती है। यह शरीर को ठंडक पहुंचता है। इसे नियमित मात्रा में ही खाएं क्यूंकि टमाटर का अधिक सेवन भी आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

टमाटर के फायदे – Tamatar ke Fayde in Hindi


टमाटर में मौजूद लाइकोपीन (lycopene) और ज़ीएक्सैंथिन (zeaxanthin) जैसे कुछ फ्लैवोनॉयड एंटीऑक्सिडेंट (flavonoid antioxidants) हमारे शरीर को मुक्त कणों से बचाने में मदद करते हैं।
टमाटर में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। टमाटर के बीज में फाइबर अधिक मित्रा में होता है और फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाना जाता है।


टमाटर को प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले आहार के रूप में भी माना गया है। यह खासकर पुरुषों को सामान्य सर्दी- जुकाम और इन्फ्लूएंजा (influenza) से बचाने में मदद करते हैं। टमाटर में लाइकोपीन और बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारी प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करते हैं।

टमाटर के फायदे स्किन के लिए – Tamatar ke Fayde for Skin in Hindi


टमाटर का नियमित सेवन आपकी त्वचा के निखार में चार चाँद लगा देता है। टमाटर में लाइकोपीन नामक एक एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होता है, जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों की क्षति से बचाता है। यह त्वचा को यूवी (UV) प्रकाश क्षति से बचाता है, जो चेहरे पर रेखाएं (Fine Lines) और झुर्रियों के मुख्य कारणों में से एक है।
इसके अलावा चेहरे पर बड़े रोम छिद्रों को कम करने के लिए टमाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह मुँहासे और त्वचा पर चकत्ते या मामूली जलने के निशान के इलाज में भी मदद कर सकता है। त्वचा पर टमाटर के गूदे को रगड़ने से यह त्वचा को चमकाता है।

Advantages and Disadvantages of Tomatoes in Hindi

टमाटर के लाभ बनाएँ हड्डियों को मजबूत – Tomato for Bones in Hindi


टमाटर में विटामिन K और कैल्शियम की उपस्थिति के कारण यह आपी हड्डियों के लिए एक अच्छा आहार है। दोनों ही तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने और उनकी मरम्मत करने के लिए लाभदायक हैं।


इसमें निहित लाइकोपीन नामक एंटी-ऑक्सिडेंट भी हड्डियों को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ने का एक प्रभावी तरीका है। ऑस्टियोपोरोसिस एक बीमारी है जो हड्डी के फ्रैक्चर, विकलांगता और विकृति का कारण बन सकती है।

टमाटर के नुकसान – Tamatar ke Nuksan in Hindi


भारतीय व्यंजनों का एक अभिन्न अंग-टमाटर स्वाद के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है! लेकिन इसके उपभोग के कुछ संभावित नुकसान भी हैं! जी हाँ, निर्दोष दिखने वाला इस टमाटर के कुछ सामान्य और कुछ गंभीर साइड इफेक्ट्स भी हैं, जिनका चर्चा निम्नलिखित अंकों में की गयी है

टमाटर में लायकोपिन नामक एक फाइटोकेमिकल पाया जाता है। इस फाइटोकेमिकल का अत्यधिक सेवन हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली की नियमित गतिविधियों में हस्तक्षेप कर सकता है और इसे धीमा कर सकता है। नतीजतन, हमारा शरीर कई सामान्य माइक्रोबियल (बैक्टीरियल, फंगल और वायरल) बीमारियों से खुद को बचाने की क्षमता खो देता है। इसके अतिरिक्त, यह शारीरिक क्षति की मरम्मत के लिए असमर्थ हो जाता है। (और पढ़ें- फंगल नफ़ेक्शन का इलाज)

टमाटर अनेक अम्लों का एक समावेश है जिसका अत्यधिक सेवन जठरांत्र विकारों को पैदा कर सकता है।

टमाटर की लाइकोपीन सामग्री के परिणामस्वरूप इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (आई.बीए.स.) जैसे कुछ गंभीर आंतों की समस्याएं हो सकती है।

अध्ययनों से पता चला है कि टमाटर के बीज में मौजूद लाइकोपीन पुरुष प्रोस्टेट ग्रंथि में असामान्यताएं पैदा कर सकता है। यह दर्द, पेशाब में कठिनाई और स्तम्भन दोष आदि का कारक है।

टमाटर का लंबी अवधि के लिए लगातार खपत आपकी त्वचा का रंग बदल सकती है। और आपकी त्वचा पर नारंगी रंग का थोड़ा सा प्रतिबिम्ब नज़र आ सकता है।

मुझे यकीन है कि दुष्प्रभावों की कोई भी मात्रा आपको अपने पसंदीदा टमाटर से दूर नहीं रखेगी! लेकिन, इन दुष्प्रभावों को ध्यान में रखने की कोशिश करें और अपने टमाटर की खपत को सीमित करें!

Jatin Patelhttps://highnews11.com
High News 11 is a leading blog that delivers news and entertainment stuff that serves the next generation, highly engaged audience. Most of the High News 11 articles are light in content and make its audience React.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

नए साल में लिया है वेट लॉस का रेजोल्यूशन (Have taken the resolution of weight loss in the new year)

अगर न्यू ईयर पर आपने भी वेट लॉस करने का मन बना लिया है, तो आप हमारे द्वारा बताए जा रहे इन...

6 Things This Nutritionist Wishes She Knew About Food Years Ago

I have been a practicing dietitian for at least two decades, and it is an l-o-n-g moment. Through time, I have had...

7 Tips to Grow Your Instagram Account

Since Instagram has approximately one billion consumers, it is increasingly tough to get noticed. Especially true if you are trying to cultivate...

5 Different Types of Grandfather Clocks

Ever thought about why grandfather clocks are predicted with this specific title; or maybe, how they obtained this exceptional title? When was...

Recent Comments